रात्रि चौपाल में जगी आशा, समस्याओं का हुआ समाधान


झुंझुनू, 28 मई: उदयपुरवाटी तहसील के रघुनाथपुरा गांव में मंगलवार रात को राजीव गांधी आई टी केन्द्र में आयोजित रात्रि चौपाल में जिला कले€टर डॉ. आरूषी मलिक ने जन समस्याओं को सुना। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों के साथ-साथ विभिन्न जाति-बिरादरी के अग्रणी छोटे बडे कार्यकर्ता भी गरीब और असहाय लोगों को जिला कले€टर से रूबरू करा रहे थे। रात्रि दस बजे तक चले इस जन सुनवाई शिविर में जिला कले€टर ने सभी फरियादियों को गंभीरता एंव संदेनशीलता से सुना और उनकी जन समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया।
जिला कले€टर ने छोटाराम मेघवाल की दोहिती का पालनहार योजना का तथा रघुनाथपुरा के पास स्थित मुकुंदगढ की ढाणी के जयपाल का बीपीएल का फार्म भरवाने के निर्देश ग्राम सचिव को दिए। वहीं जयपाल जो गले की बीमारी के कारण बोल नहीं पाता, उसका ईलाज करवाने के लिए बीसीएमएचओ को निर्देश दिया। वहीं विशेष योग्यजन शंकरलाल का बीपीएल कार्ड तथा रोडवेज बस का पास बनवाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। जब एक युवक योगेश जो गरीबी के कारण अपनी मां के दिल का ऑपरेशन नहीं करवा  पा रहा था, उसने अपनी मां का ऑपरेशन करवाने के लिए जिला कले€टर से गुहार लगाई, तो वहीं बैठे उदयपुरवाटी विधायक शुभकरण चौधरी ने युवक योगेश को उसकी मां का ऑपरेशन सवाई मान सिंह अस्पताल में करवाने में सहयोग देने का पूर्ण आश्वासन दिया।
बिजली, सडक़ और रास्ते की समस्या रही प्रमुख : ग्रामवासी शीशराम ने घर के ऊपर से गुजर रही  11 हजार केवी की विद्युत लाईन हटवाने, ग्रामीण झाबर ने कृषि कने€शन का लीड चैक करवाने, रघुनाथपुरा के रामकुमार तथा दूडिया ग्रामवासियों ने बिजली के घरेलू कने€शन दिलवाने, वहीं ग्रामवासी गोपीराम, शीशराम, महावीर आदि ने हाई वॉल्टेज से घरेलू बिजली के उपकरण जलने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्व कार्यवाही करने वहीं ग्रामीण लालचंद ने थ्री फेज ट्रान्सफार्मर के पास सिंगल फेज ट्रान्सफार्मर रखने के लिए जिला कले€टर से अपील की, वहीं ग्रामीण ने एईएन के खिलाफ लापरवाही एवं अभद्रता की शिकायत की, तो जिला कले€टर ने उसे फटकार लगाते हुए सभी ग्रामीणों के विद्युत संबंधी कार्य समय पर पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। वहीं विद्युत कंरट से मृत्यु होने पर एक ग्रामीण को मुआवजा देनेे के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।

धोलाखेडा ग्रामवासियों ने ग्रेवल सडक बनवाने, रघुनाथपुरा के ग्राम वासियों ने सीसी सडक का निर्माण करवाने, रघुनाथपुरा के सरपंच सुल्तान सिंह ने गांव के मैन चौके से धोलाखेडा, रावों की ढाणी स्कूल तक डामरीकरण करवाने तथा रास्ता दुरस्त करवाने के लिए एवं मनरेगा योजना के तहत ग्रेवल सडक का निर्माण करवाने की मांग की। वहीं ग्रामवासियों ने धमौरा से जेतपुरा को प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना के माध्यम से जोडने की अपील भी जिला कले€टर से की। रघुनाथपुरा निवासी घड़सीराम ने रास्ते की समस्या को दूर करने, सुवरी देवी मेघवंशी ने कटानशुदा रास्ता खुलवाने तथा ग्रामवासियों ने रास्ते से अतिक्रमण हटवाने तथा भैंरू कॉलोनी में बनाए गए शौचालय को हटवाने के लिए भी ग्रामीणों ने कले€टर से गुहार लगाई।
वहीं रात्रि चौपाल के दौरान डॉ. मलिक ने सभी ग्रामवासियों की समस्याओं को सुना और उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर प्रगति एवं तर€की में भागीदार बनने की अपील की। रात्रि चौपाल में अतिरि€त जिला कले€टर सुरेन्द्र माहेश्वरी, उदयपुरवाटी उपखण्ड अधिकारी मुन्नीलाल बगडिया, उदयपुरवाटी तहसीलदार पालचन्द भाकर, महिला एवं बाल विकास विभाग के विप्लव न्यौला, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता जेएस मांजू, सीएमएचओ एसएन धौलपूरिया, जिला रसद अधिकारी एन के पुरोहित, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक)देवकरण सिंह, भूमि विकास सचिव विभा खेतान सहित बडी संख्या में अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।