नशा मु€त समाज के निर्माण में जागरूकता ही उपाय -अहलावत

झुंझुनू, 31 मई: झुंझुनू की पहली महिला सांसद संतोष अहलावत ने कहा कि नशा मु€त समाज के निर्माण में जागरूकता ही एकमात्र उपाय है। वे मुख्य अतिथि के रूप में शनिवार को सामुदायिक सभा भवन में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा एसआरकेपीएस झुंझुनू द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस कोटपा ए€ट 2003 के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु आमुखीकरण एवं सम्मान समारोह के दौरान बोल रही थी। उन्होंने कहा कि मुनष्य जीवन प्राणी को बड.ी मुश्किल से प्राप्त होता है उसे नशा कर नष्ट न करें बल्कि उसे शिद्दत से जिएं। अहलावत ने कहा कि सभी यह संकल्प ले कि कोई भी किसी प्रकार का नशा नहीं करेगा। समाज को नशा मु€त करने की शुरूआत अपने घर से करें। उन्होंने स्वयं 50 लोगों को नशा मु€त करने का संकल्प लिया और उपस्थित लोगों को भी आह्वान किया कि वे नशे की लत से ग्रसित अन्य लोगों को भी नशे से मु€ित दिलाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि अगर झुंझुनू कि प्रगति में मुझे अपने र€त की प्रत्येक बूंद भी देनी पड.े तो पीछे नहीं हटूंगी।
 अपने अध्यक्षीय भाषण में बोलते हुए उदयपुरवाटी विधायक शुभकरण चौधरी ने कहा कि लोग अपने प्रतिदिन के कार्यों के अलावा जो समाज एंव देश के बेहतरी के लिए कार्य करते है वे प्रशंसा के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि अच्छे आदमी की की तलाश करने की जरूरत नहीं है आदमी को स्वयं ही इतना अच्छा बन जाना चाहिए कि कहीं और जाने की आवश्यकता ही नहीं पडे। उन्होंने कहा कि तंबाकू को बैन करना नशा मु€ित का ईलाज नहीं है बल्कि इससे छूटकारा पाने के लिए स्वयं पर नियंत्रण करना होगा। इससे पूर्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसएन धौलपुरिया ने स्वागत भाषण दिया। वहीं एसआरकेपीएस के राजन चौधरी ने जिले को तंबाकू मु€त करने केलिए किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला। वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में मुकेश दाधीच, चिकित्सा विभाग के उप निदेशक डॉ पीएस दुत्तड तथा विश्वम्भर पूनिया ने भी तंबाकू निषेध दिवस पर तंबाकू सेवन से स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान के बारे में अपने विचार प्रकट किए।
कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों द्वारा सरस्वती प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलन से हुई। कार्यक्रम में रवींद्र नर्सिंग कॉलेज, नौरंगराम ढूकिया नर्सिंग कॉलेज, बिडला पिलानी नर्सिंग संस्थान के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम के अंत में सांसद संतोष अहलावत ने सभी उपस्थित लोगों का तंबाकू का सेवन न करने की शपथ दिलाई और उपस्थित लोगों ने तंबाकू का सेवन न करने के लिए कैनवास पर हस्ताक्षर भी किए।
रैली निकाली:-विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर गांधी चौक से नेहरू पार्क तक शनिवार को जागरूकता रैली निकाली गई। जिसे जिला कले€टर डॉ आरूषी मलिक ने हरि झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में रवींद्र नर्सिंग कॉलेज, नौरंगराम ढूकिया नर्सिंग कॉलेज, बिडला पिलानी नर्सिंग संस्थान के विद्यार्थियों ने भाग लिया।
इस दौरान मंडावा विधायक नरेंद्र कुमार, एनआरएचएम के परियोजना निदेशक अंतर सिंह, चिकित्सा विभाग (एड्स) के संयु€त निदेशक डॉ राजा  चावला, सीएमएचओ डॉ एसएन धौलपुरिया आदि अधिकारीगण व गणमान्य लोग उपस्थित थे।