कांस्टेबल भर्ती परीक्षा करवाना महत्वपूर्ण जिम्मेदारी - राष्ट्रदीप


पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाना महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। वे सोमवार को सूचना केन्द्र के सभाकक्ष में पुलिस अधिकारियों तथा केन्द्राधीक्षकों को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि एक जून को आयोजित ‘‘कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2013‘‘ का यह प्रथम और सबसे महत्वपूर्ण चरण है इसमें किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए, ताकि योग्य व्यितयों का चयन हो सके। राष्ट्रदीप ने कहा कि इस इलेट्रोनिक युग में भर्ती परीक्षा में अनुचित साधनों के प्रयोग को सतर्कता एवं सूझबूझ से रोका जा सकता है। उन्होंने केन्द्राधीक्षकों से कहा कि वे परीक्षा केन्द्र में मोबाइल तथा अन्य अवांछित उपकरणों के साथ किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश करने दे। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों को प्रयोग करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
            अतिरि पुलिस अधीक्षक हाकिम सिंह ने बताया कि चालकों के 16 तथा कांस्टेबलों के 120 पदों के लिए आयोजित ‘‘कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2013‘‘ एक जून को प्रात: 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक कुल 48 परीक्षा केन्द्रों पर होगी। परीक्षा के लिए झुंझुनू के 31 परीक्षा केन्द्रों पर 10214, बगड़ के 13 परीक्षा केन्द्रों पर 3350 जबकि मुकुन्दगढ़ के 4 परीक्षा केन्द्रों पर 1661 परीक्षार्थी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के लिए 6 परीक्षा केन्द्रों पर एक मोबाइल टीम तथा एक उडन दस्ते का गठन किया गया है।

            उन्होंने बताया कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र अभ्यर्थी  राजस्थान पुलिस की विभागीय वेब वैब पोर्टल www.exampolice.rajasthan.gov.in से अपनी अपलिकेशन आईडी एवं जन्म तिथि अंकित कर डाउनलोड कर सकते हंै। हाकिम सिंह ने बताया कि अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा के दिन -प्रवेश पत्र के साथ-साथ स्वयं का एक वैध फोटो पहचान पत्र जैसे ड्राईविंग लाईसेंस, पासपोर्ट, पैनकार्ड, मतदाता पहचान पत्र इत्यादि अवश्य साथ लेकर आना है अन्यथा उसे परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।