आवश्यक सेवाओं के कार्मिकों को सक्षम अधिकारी की अनुमति लेकर ही मुख्यालय छोडऩे के निर्देश

सीकर, 19 मई : जिला कले€टर एस.एस.सोहता ने आवश्यक सेवाओं के अधिकारियों व कार्मिकों को 31 जुलाई 2014 तक अपने कार्यरत क्षेत्र में रहकर कार्य करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। वे सोमवार को यहां कले€ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। जिला कले€टर ने बताया कि पेयजल, विद्युत, चिकित्सा, आयुर्वेद व पशुपालन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी अपने मुख्यालय 31 जुलाई तक सक्षम अधिकारी की अनुमति के बिना मुख्यालय नहीं छोडग़ें तथा आकस्मिक निरीक्षण के दौरान बिना अनुमति के अनुपस्थित पाये जाने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी।
      जिला कले€टर ने बैठक में हर सप्ताह जिला परिषद के अतिरि€त मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं सभी विकास अधिकारियों को पांच पंचायतों का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करने, 21 मई से सीकर शहर में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था चालू करने व अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू करने, पशुपालन विभाग में नव सृजित पशु उप स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव तैयार करने, गौशालाओं के पशुओं के उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने, जन सुविधा केन्द्रों के निर्माण की यू.सी. व सी.सी. भिजवाने एवं श्रमिकों के भुगतान की समय पर सूचना देने, सभी सरकारी कार्यालयों में स्वच्छता व सफाई व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता देने तथा कार्यालयों के इर्द-गिर्द भी सफाई व्यवस्था की प्रभावी मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने, जिले के आई.टी.सेन्टरों पर कम्प्यूटर कार्य चालू करने, वीर तेजा कॉलोनी व धर्माणा में पंचायत टंकी निर्माण के लिए भूमि आवंटन करने, जिले में शुद्घ पेयजल के लिए स्वीकृत 53 आर.ओ.स्थापित करने हेतु विद्युत कने€शन शीघ्र जारी करने तथा 31 मई तक सभी स्वीकृत आर.ओ. को चालू करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
      जिला कले€टर ने जिले में विद्युत लाईनों के ढ़ीले तारों को कसवाने, विद्युत आपूर्ति में ट्रीपिंग की समस्या को दूर करने तथा विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाये रखने के निर्देश अजमेर विद्युत वितरण निगम सीकर के अधीक्षण अभियन्ता ए.के.गुप्ता को दिये। बैठक में जिले में पेयजल के औसतन कने€शनों को नियमित करने तथा पेयजल कने€शन को नियमित नहीं कराने वाले उपभो€ताओं के खिलाफ एफ.आई.आर.दर्ज कराने तथा पेयजल सम्बन्ध विच्छेद करने की कार्रवाई करने के निर्देश जलदाय विभाग के अधिकारियों को दिये। इसके अलावा बैठक में कले€ट्रेट परिसर में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने, पेयजल के लीकेज ठीक कराने, वाहन पार्किंग व्यवस्था में सुधार करने, कले€ट्रेट परिसर में बेतरकीब व दुपहिया वाहन खड़े करने वालों पर अर्थ दण्ड लगाकर राशि वसूलने के निर्देश दिये।  जिला कले€टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बी.एल.सैनी को निर्देश दिये कि वे जिले के सरकारी अस्पतालों में गर्मी के मौसम में स्वच्छता व सफाई व्यवस्था के सम्बन्ध में विशेष सावधानी रखने के लिए चिकित्सालयों के प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दें। उन्होंने कहा कि जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में नियु€त चिकित्सा अधिकारी एवं कर्मचारी डे-ऑफ राजपत्रित अवकाशों के अन्य दिनों में उपयोग करें तथा अस्पताल में नियु€त कुल कार्मिकों में से बीस प्रतिशत से ज्यादा कार्मिक एक साथ अवकाश नहीं लेवें यह भी सुनिश्चित किया जाये। इस सम्बन्ध में सी.एम.एच.ओ. को निर्देश जारी करने की हिदायत दी। जिला कले€टर ने नीमकाथाना क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान पाई गई अव्यवस्थाओं को दुरूस्त करने की हिदायत भी दी। जिला कले€टर ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की जिले में पूर्ण हुई पेयजल योजनाओं को चालू करने के निर्देश दिये।  उन्होंने कहा कि जिले में पेयजल योजना का कार्य पूर्ण होने पर उसे तुरन्त चालू करें ताकि जनता पेयजल योजनाओं से लाभान्वित हो।  जिला कले€टर ने कहा कि पेयजल योजनाओं को चालू करने में लापरवाही बरतने वाले अभियंताओं के खिलाफ 16 सी.सी.ए. की कार्रवाई प्रस्तावित की जायेगी। उन्होंने अजमेर विद्युत वितरण निगम व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंताओं द्वारा पांच-पांच ग्राम पंचायतों का निरीक्षण करने के आदेशों की अवहेलना करने पर 17 सी.सी.ए. का नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

      बैठक में अति. जिला कले€टर भरतलाल मीना, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमलराम मीना, उपखण्ड़ अधिकारी सीकर पुष्करदत्त शर्मा व धोद भागीरथ मीना, सहायक कले€टर मुख्यालय अनुपम कायल व प्रतिभा देवठिया, नगर परिषद आयु€त राजेन्द्र जोशी, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता अनुराग प्रसाद, अजमेर विद्युत वितरण निगम सीकर के अधीक्षण अभियन्ता ए.के.गुप्ता, मुख्य आयोजना अधिकारी इंदिरा शर्मा, अति. क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राजीव कुमार, जिला परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश बुड़ानियां सहित अन्य सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।